बबुआ समीर पैदा भये, और लगे तुरत टिपियान


समीर लाल

आज समीरलालजी का जन्मदिन है। कल सबेरे से जीतन्द्र चौधरी हमसे जिद किये हुये हैं कि समीरलाल की खिंचाई होनी चाहिये वर्ना समीरलाल को बुरा लगेगा। अब जीतेन्द्र की बात टालना , वह भी समीरलाल की खिंचाई करने का अनुरोध, हमारे लिये उतना ही मुश्किल है जितना मुश्किल स्विस बैकों से भारतीयों का काला धन वापस भारत लाना। लेकिन फ़िर भी हमने सोचा कि कम से कम आज तो यह सब नहीं करना चाहिये इसलिये हम जीतेन्द्र की बात को न मानते हुये सिर्फ़ समीरलालजी को जन्मदिन की बधाई देना चाहते हैं। आप भी साथ हो लीजिये जी।

जैसा कि समीरलाल के बारे में सबको पता है वे हिन्दी ब्लाग जगत के सबसे ज्यादा लोकप्रिय ब्लागर हैं। लोकप्रिय मतलब सबसे अधिक टिप्पणी का लेन-देन करने वाले वाले। मतलब उनकी टिप्पणी एटीएम मशीन बहुत धांसू है। इधर आपने अपनी पोस्ट डाली उधर उनकी टिप्पणी आ गयी। कुछ लोगों ने तो शिकायत की है कि उनकी पोस्ट बाद में आती है, समीरलाल टिपिया पहले जाते हैं। इस चक्कर में उन लोगों को अपनी पोस्टें समीरलाल की टिप्पणी के अनुसार लिखनी पड़ती है। इसीलिये लोग उनको टिप्पणी सम्राट भी कहते हैं।

नये-पुराने ब्लागरों का उत्साह वर्धन करने के मामले में समीरजी ( एक ऐसा सवाल हैं जिस)का कोई जबाब नहीं है। उनके उत्साह वर्धन की प्रवृत्ति के चलते उनके समय को, जो कि अभी जारी है, साधुवादी युग के नाम से व्याख्यायित किया गया।

लेखन के मामले में समीरलाल खुद अपने बारे में खुलासा करते हुये लिखा था-आप गदहा लेखक हैं। उनके गुरु सुबीरजी का मानना है कि समीरलाल जी को अब गम्भीर होकर गजल लिखने में जुट जाना चाहिये। इसका असर उन पर यह हुआ कि आजकल वे नारेबाजी भी बहर में करते हैं।

बकौल अरविन्द मिश्र उनकी महिला ब्लागर मित्र समीरजी को क्यूट कहती पायीं गयीं( क्या बीती होगी मिसिरजी के दिल पर! बताओ मित्र मिसिरजी की और क्यूट कहें समीरलालजी को। बहुत नाइन्साफ़ी है जी) । समीरलाल जी अपने को हिन्दी का अदना सेवक कहते हैं लेकिन लोग हैं कि मानते नहीं और उनको महान बताने में लगे रहते हैं। समीरलाल रोने-गाने का बेहद शौक है। रोने के शौक से मतलब वे भावुक व्यक्ति हैं और जरा-जरा सी बात पर संवेदनशील होने की वजह से उनका गला रुंध जाता है। उनकी भावुक होने में गजब की महारत हासिल है। भाभीजी बता रही थीं कि समीरलाल जब कम्प्यूटर पर बैठते हैं, तौलिया साथ लेकर बैठते हैं। जो भी भावुकता निकलती रहती है, पोंछते रहते हैं। गाने के शौक के बारे में तो कहना ही क्या? वे कभी भी किसी भी मौके पर गाने के लिये प्रस्तुत हो सकते हैं। अद्भुत गला है! जानकार लोगों का मानना है कि उनसे बेसुरा गाने वाले एकाध ही लोग हैं उनमें से एक अनूप शुक्ल उर्फ़ फ़ुरसतिया हैं। अनूप शुक्ल ने समीरलाल का जिक्र करते हुये खुलासा भी किया है वे (समीरलाल)हमसे बहुत जलते हैं कि जित्ता बेसुरा वो मेहनत करके पसीना बहाकर गा पाते है उत्ता तो हम बायें हाथ से गा देते हैं। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि बार मध्यप्रदेश और उत्तर भारत में पानी न बरसने के पीछे भी समीरलालजी के गले का हाथ है। उन्होंने इस बार अपने भारत प्रवास के दौरान इतना गानों का रियाज किया कि सुनकर बादल भाग खड़े हुये। वे यहां आने को तैयारिच नहीं हैं। डरे हुये हैं कि जहां पहुंचे गाने सुनाई देने पड़ेंगे। उनको समझाया बुझाया जा रहा है- डरो मत समीरलालजी कनाडा वापस जा चुके हैं।

लिखने में समीरलाल गुटनिरपेक्ष नीति के समर्थक हैं। किसी विवाद के बीच में नहीं पड़ते। किनारे से खड़े-खड़े मौज लेते हैं। इसका कारण बताते हुये एक बार उन्होंने बताया था कि विवाद का कोई भरोसा नहीं है आज उछल रहा है कल थम जाये तो ऐसी क्षण भंगुर बातों पर टिप्पणी के अलावा और क्यों वक्त जाया किया जाये।

ब्लागिंग में टंकी पर चढ़ने की शुरुआत भले सागर चंद नाहर( यह लिंक उनसे मिली ताजी धमकी के बाद लगाया गया) ने की हो लेकिन उसे हवा देकर स्थापित करने वालों में समीरलाल का नाम प्रमुख है। टंकी पर चढ़ने को समीरलाल ने इतनी सहजता प्रदान कर दी है कि लोग-बाग महीने दो महीने में एक बार तो चढ़ ही जाते हैं। समीरलाल इस बात से बहुत नाराज और दुखी बताये जाते हैं कि जब पिछली बार वे टंकी पर चढ़े थे तो अनूप शुक्ल ने उनको नीचे उतरने को नहीं कहा था।

हिंदी ब्लाग जगत का ऐसा कोई इनाम नहीं है जिसपर समीरलाल कब्जा न कर चुके हों। प्रतियोगिता जीतने के लिये वे कमरकस कर मेहनत करते हैं (तब भी वो कम नहीं होती)। लोगों का यह मानना है कि समीरलाल इनाम ही इसीलिये जीतते हैं ताकि इसीलिये वे इसी बहाने अपनी कमर कुछ कस सकें। कुछ लोगों ने इस पर मांग की है कि हर प्रतियोगिता में दो पहले इनाम रखे जाने चाहिये। एक समीरलाल के लिये और दूसरा किसी (और)जेनुइन कंडीडेट के लिये।

कुंडलिया की तर्ज पर समीरलाल मुंडलिया लिखने लगे थे और अब थे ही बने हुये हैं बहुत दिनों से। कुंडलिया किंग की मानद उपाधि भी लोगों ने दी।

समीरलाल में न जाने कित्ती खूबियां हैं। अब सब गिनायेंगे तो तारीफ़ बहुत हो जायेगी और समीरलाल शर्मा जायेंगे। शर्म से लाल-बैंगनी हो जायेंगे इसलिये बात इत्ते पर ही।

हम इस मौके पर समीरलालजी को जन्मदिन की शुभकामनायें देते हैं और दुआ करते हैं कि वे हमेशा ऐसे ही स्वीट-क्यूट बनें रहें। टंकी पर चढ़ने की न सोंचे काहे से उसके जीने कमजोर हो गये हैं। उनके लिये और टंकी के नीचे रहने वालों के लिये खतरा है ऊपर चढ़ने से। सुबीर जी की बात मानकर गजल लिखते रहें, टिपियाते रहें लेकिन गद्य लेखन भी करते रहें। टिप्पणी सम्राट का उनका रुआब गालिब रहे। मुंडलिया लिखने का क्रम फ़िर से शुरू करें। शर्माने का रियाज भी करते रहें और थोड़ा कभी-कभी जायज बात पर गरमाना भी सीखें। चिट्ठाचर्चा करने की जिम्मेदारी फ़िर से निभाना शुरु करें। अच्छे बच्चे अपने जिम्मेदारियों से नहीं भागते।

बबुआ समीर पैदा भये, और लगे तुरत टिपियान,
बिनु टिपयाये न चैंन लें, घर वाले सब हलकान,
घर वाले सब हलकान,न सुधि है खाने-पीने की है,
चेहरा खिला देखकर ,जो टिप्पणी अभी माडरेट करी है,
सब ब्लागरों की इस मौके पर तो है यही दुआ,
बने रहो बस क्यूट औ ब्लागिंग करत रहो तुम बबुआ।

ब्लाग मानस चरित विवेक सिंह से उधारी लेकर

बादल को कस के गया है डांटा। बरसो झट से नत लगिहै चांटा॥
रायता पर रायता फ़ैलाइन। वीर कबाड़ी कुछ शेर सुनाइन॥
लप्पूझन्ना फ़िर सामने आये। मुछलमान घर स्वीटडिश खाये॥
विधि का लिखा को मेटनहारा। पेंसिल का इरेजर से हो निपटारा॥
आलोक पुराणिक मारिन छापा। अरहर को जौहरी संग चांपा॥
पांडेयजी लगेमौलिकता मांगन। विवेक सिंह झट तौलन लागे॥

डाक्टर पहुंचे कैनवास पर रहे ईगोमीटर हैं खोज।
समीरलाल वंदना करें देखकर नारियों की फ़ौज॥

आर्य कहें सुन लेव सब कोई। बिनु तन्हाई जियब न होई॥
रामकथा के गावन हारा। तुलसीजी की जयजय कारा।
आदि बबुआ बड़े हो रहे अब। पटरी ट्रेन की वे तोड़ रहे सब।
चोंच आकाश धरा अब ऐसे। यादें बचपन की सब जैसे॥
शादी को जो गाली देगा । बालक प्रमेन्द्र उससे निपटेगा
समीर हैं ज्यों चांद अमावस के। जन्मदिन शुभ हो अब कस के॥

सच का सामना कर रहे, अब लाइव विद मोचीराम।
इसे जो समीर से जोड़ दे, उसको न चैन मिले न आराम॥

और अंत में

फ़िलहाल इतना ही। आज इंतजार करते रहे कि शायद मीनाक्षीजी चर्चा करें। लेकिन शायद वे अभी व्यस्त हैं। मीनाक्षीजी के बच्चे का पिछले हफ़्ते दिल्ली में आपरेशन होना था। उसी के चलते वे व्यस्त हैं। उनके बच्चे और परिवार के लिये हमारी शुभकामनायें।

आज समीरलालजी का जन्मदिन है। उनको हमारी शुभकामनायें। आज चर्चा में उनके बारे में जो लिखा वो अपने ब्लाग पर लिखने की योजना थी लेकिन सोचा चर्चित ब्लागर की चर्चा चिट्ठाचर्चा में ही की जाये। यहां हमने समीरलाल के बारे में सब अच्छी-अच्छी बातें ही लिखीं हैं। सच्चा दोस्त होने के नाते उनके तमाम सच सामने नहीं रखे काहे से उनका नमक खाया है जबलपुर में।

जीतेन्द्र चौधरी की कलम से लिखा हुआ जन्मदिन बधाई विवरण भी पढ़ लीजिये –उड़नतश्तरी अवतरण का दिन । क्या हुआ इत्ता समय बरबाद किया, थोड़ा सा और सही।

आपका समय चकाचक बीते। दिन का क्या है -बीत ही जायेगा बीतते-बीतते।

About bhaikush

attractive,having a good smile
यह प्रविष्टि Uncategorized में पोस्ट की गई थी। बुकमार्क करें पर्मालिंक

64 Responses to बबुआ समीर पैदा भये, और लगे तुरत टिपियान

  1. कुश कहते हैं:

    खमीर लाल.. अ अ मेरा मतलब है समीर लाल जी को बहुत बहुत बधाई..सोच रहे है थोडा नमक हम भी आपको खिला दे.. :)समीर जी के बारे में जो आपने लिखा है उस से सहमत नहीं होने का सवाल ही नहीं उठता.. वैसे भी आपसे कभी असहमत होने का सवाल ही नहीं उठता :)मीनाक्षी के साथ हमारी शुभकामनाये है.. आशा जल्द ही उनके पुत्र का ओपरेशन सफलतापूर्वक हो.. और वे हमारे बीच आये..

  2. अनूप जी,चर्चा को रोचक बनाने की महारत देखी आपकी और बनाये रखने के हुनर के मुरीद हैं हम।श्री समीरलाल जी, को मेरी ओर से जन्मदिन की ढेरों बधाईयाँ। ईश्वर उन्हें सबसे लोकप्रिय ब्लॉगर बनाये रखे।सादर,मुकेश कुमार तिवारी

  3. बढ़िया चर्चा . भी समीर लाल जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामना और बधाई . दीघार्यु हो.

  4. Shiv Kumar Mishra कहते हैं:

    चर्चा बढ़िया है.समीर भाई को जन्मदिन की हार्दिक शुभकानाएं.

  5. कुश कहते हैं:

    ऊपर टिपण्णी में गलती से सिर्फ मीनाक्षी टाइप हो गया है.. इसे मीनाक्षी जी पढ़ा जाए..

  6. Arvind Mishra कहते हैं:

    मुस्कुरा मुस्कुरा के पढ़ा -आप का भी जवाब नहीं ! बहरहाल अभी तो समीर जो जन्मदिन की शुभ कामनाएं बजरिये चिट्ठा चर्चा ! बाकी फिर !

  7. रंजन कहते हैं:

    समीर भाई को पुःन शुभकामनाऐं.. वैसे "हर प्रतियोगिता में दो पहले इनाम रखे जाने चाहिये। एक समीरलाल के लिये और दूसरा किसी (और)जेनुइन कंडीडेट के लिये।.." १००% सहमत.. ::))

  8. Nirmla Kapila कहते हैं:

    समीर लाल जी को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई मीनक्षी जी के प्रिवार के लिये भी शुभकामनायें चर्चा अच्छी लगी आभार्

  9. हिमांशु । Himanshu कहते हैं:

    समीर जी की शख्सियत का कोई दूसरा नहीं इस चिट्ठाजगत में । बेहद खूबसूरती से समीर जी की शख्सियत उभारी है आपने । आज तो समीर जी के जन्मदिन पर विभिन्न ब्लॉग-प्रविष्टियाँ देखकर ऐसा लगता है कि शामो-शाम एक चर्चा उन प्रविष्टियों का संग्रहण करके ही हो सकती है – होनी चाहिये । ’जित देखूँ तित तूँ ’ वाला मामला बन रहा है । तुलसी जयंती की प्रविष्टियों में अमित जी का जिक्र देखकर अच्छा लगा । पर केवल एक रह गयी । मेरी प्रविष्टि का खयाल शायद नहीं किया आपने । चर्चा अच्छी रही । समीर जी को जन्मदिन की शुभकामनायें ।

  10. डा० अमर कुमार कहते हैं:

    समीरभाई के लिये शुभकामनायें !मुला टिप्पणिन के पृथ्वीराज की यह विरुदावली, चन्दबरदाई अनूप शुक्ल की याद काहे दिला रही है ।" संभरिनरेस सोमेस पूत।देक्त रुप अवतार धूत।।जिहि पकरि साह साहाब लीन।तिहुँ बेर करिया पानीप हीन।।सिंगिनि- सुसद्द गुनि चढि जंजीर।चुक्कइ न सबद बधंत तीर।।मनहु कला ससमान कला सोलह सो बिन्नय।बाल वेस, ससिता समीप अभ्रित रस पिन्निय।। " जौन वर्णन दिहौ, मज़ेदार दिहौ.. गुरु ! तुम्हरौ जयजयकार है, बढ़िया है … बल्कि बहुतै बढ़िया है !

  11. पी.सी.गोदियाल कहते हैं:

    जन्मदिन की शुभ कामनाएं,समीर जी ! You're not forty five; you're twenty with twenty five years of experience.

  12. kashivishvavidyalay कहते हैं:

    मीनाक्षीजी के बेटे के स्वास्थ्यलाभ हेतु प्रार्थना ।

  13. अनिल कान्त : कहते हैं:

    समीर लाल जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामना

  14. सतीश सक्सेना कहते हैं:

    जब मैंने हिंदी ब्लाग लिखना शुरू किया था तो सबसे अधिक प्रोत्साहन उड़न तश्तरी से ही मिलता था, इस प्रोत्साहन के बदौलत लगने लगा था कि मैं वाकई बहुत अच्छा लिखता हूँ ! लेखन चाहे गंभीर हो, मजाकिया, हल्का फुल्का या बेतुका, कनाडा से उड़कर आयी उड़न तश्तरी से हमेशा फूलों की वारिश ही होती ! लगता था कि उलजलूल लेखन को भी पर लग गए और उड़ना शुरू कर दिया ! हिन्दी जगत में योद्धा गिरी एक आम बात है मगर क्या ये योद्धा अन्यों को हिंदी लेखन की प्रेरणा दे पाए ?? इस कार्य का सबसे अधिक श्रेय निस्संदेह उड़न तश्तरी को जायेगा ! समीर भाई के जन्मदिन पर उनको लख लख बधाइयाँ

  15. seema gupta कहते हैं:

    समीर लाल जी को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई regards

  16. AlbelaKhatri.com कहते हैं:

    bhai waah waah waah !sameerlalji ki toh balle balle………….bahut achhi aur rochak pyar bhari is post k liye aapka abhinandan !

  17. डॉ .अनुराग कहते हैं:

    कल फिर से टंकी की सीडियो पे चढ़ने की कोशिश करते ज्ञान जी का कहा की "शुक्ल जी भी चूक रहे है .पहले सा नहीं लिखते "…आपने लगता है सीरियसली सीने पे ले लिया है …तभी यहाँ एक लम्बी चौडी मुबारकबाद .ठेल मारी ….इसे देख सोच रहे है की गर ये चूकना है तो ससुरा फॉर्म में कैसी बैटिंग करते होगे आप …खैर मुद्दे पे आते है ..कनाडा वालो को जन्मदिन की बेहद शुभकामनये ….इस उम्मीद में की कही आज वे जब जम कर पार्टी मनायेगे .तो अपने तम्बू की कुछ फोटुवा भी लगायेगे ".फेस बुक " पर ….."वैसे कौन उम्र को छूया है जी उन्होंने अपनी उड़नतश्तरी पे चढ़ के "वे चाहे तो इस प्रशन का जवाब पर्सनल इ मेल में दे सकते है …(फिमेल फेन की भावनाओं का ध्यान रखते हुए )@मीनाक्षी जी के लिए यही दुआ है की बेटे का ओपरेशन कामयाब रहे ..वे .ब्लॉग जगत की एक उन सह्रदय महिलाओ में से है जिनके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है ….

  18. rachanabajaj कहते हैं:

    @ sameer jee, wishing a healthy wealthy and wise life ahead……… :)@ anup jee, wishing sweet, delicious and little spicy charcha ahead… 🙂

  19. समीर जी को जन्मदिन बहुत बहुत मुबारक ..उनके बारे में तो जितना लिखा जाए कम है …ब्लॉग जगत की कोई बात कहीं भी हो उनका नाम बरबस ही याद आ जाता है …:)

  20. cmpershad कहते हैं:

    "मध्यप्रदेश और उत्तर भारत में पानी न बरसने के पीछे भी समीरलालजी के गले का हाथ है। " ….तो फिर, क्यों न गला पकड़ कर कहा जाय-मुकर्रर…जब तक पानी नहीं बरसेगा, गवाते जाएंगे…या फिर उनका तौलिया निचोडें! :)समीरलाल जी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयां और प्रार्थना की एक सदी तक ब्लागिंग की दुनिया के किंग बने रहें॥

  21. पंकज बेंगाणी कहते हैं:

    समीरजी की टिप्पणियाँ आउटसोर्स्ड हो या ना हो लेकिन प्रेरणा देने का काम करती है. सही है कि उनकी टिप्पणियों की वजह से भी कई पोस्टें लिख दी जाती है. उनके जन्मदिन के अवसर पर उनको लख लख बधाईयाँ. 🙂

  22. जन्मदिन की समीरजी को ढोरों बधाई व शुभकामनाएं।

  23. दिगम्बर नासवा कहते हैं:

    समीर जी को जनम दिन की बहुत बहुत बधाई…………….मिनाक्षी जी के पुत्र के शीघ्र स्वास्थ लाभ की कामना सहित आपका धन्यवाद इस चर्चा के लिए

  24. Kapil कहते हैं:

    जब तक किसी नये ब्‍लॉग पर समीरजी की टिप्‍पणी न आ जाए तब तक ब्‍लॉग का औपचारिक शुभारंभ होता नहीं लगता। इसलिए समीरजी से गुजारिश है कि इसी तरह फीता काटते रहें। समीरजी को जन्‍मदिन की शुभकामनाओं सहित।

  25. ताऊ रामपुरिया कहते हैं:

    समीरजी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और आप जैसा मित्र पाने की उस से भी बढकर शुभकामनाएं.रामराम.

  26. अर्कजेश *Arkjesh* कहते हैं:

    समीर जी जी को जन्म दिन मुबारक ! समीर जी टिप्पणी सम्राट का खिताब बरकरार रखें और आप खिंचाई सम्राट का |बढिया बधाई दी है आपने इस पोस्ट के माध्यम से |आपको भी बधाई !

  27. सागर नाहर कहते हैं:

    समीरलालजी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक बधाई। वे खूब जियें, स्वस्थ जियें और खूब टिप्पणियाँ करते रहें।:)इस चर्चा के चर्चाकार फुरसतियाजी से शिकायत है आप सब जानते हैं कि जब भी टंकी आरोहण की चर्चा होगी और हमें याद किया जायेगा और देखिये आपने हमारा ( एक नई रस्म को चालू करने वाले ब्लॉगर का) नाम मात्र ही लिखा, उसे लिंकित नहीं किया… आप फिर एक भले चंगे ब्लॉगर को टंकी पर चढ़ने को उकसा रहे हैं।:)मजेदार रही चर्चा, कई बार हंसी आ गई।

  28. Pankaj Mishra कहते हैं:

    श्री समीरलाल जी, को मेरी ओर से जन्मदिन की ढेरों बधाईयाँ। ईश्वर उन्हें सबसे लोकप्रिय ब्लॉगर बनाये रखे।

  29. नन्हीँ लेखिका कहते हैं:

    मेरी ओर से भी समीर सर को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाँए.बेहद रोचक चर्चा. धन्यवाद.

  30. समीर लाल जी को जन्मदिन की ढेरों शुभ कामनाएं!!

  31. हर्षवर्धन कहते हैं:

    समीरभाई को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामना। भगवान उन्हें हर जन्मदिन पर पहले से दोगुनी टिप्पणियां करने की ताकत प्रदान करें

  32. P.N. Subramanian कहते हैं:

    "कुछ लोगों ने इस पर मांग की है कि हर प्रतियोगिता में दो पहले इनाम रखे जाने चाहिये। एक समीरलाल के लिये और दूसरा किसी (और)जेनुइन कंडीडेट के लिये।"मनोरंजक. हमने तो बधाई दे दी है.

  33. HEY PRABHU YEH TERA PATH कहते हैं:

    हेपी बर्थ डे हमारी तरफ से समीरजी कोआभार/ मगल भावनाऐहे! प्रभु यह तेरापन्थमुम्बई-टाईगरSELECTION & COLLECTION

  34. अरे भाई ये ब्‍लॉग कार्टूनिस्‍ट किधर घूम रहे हैंहमार समीर ब्‍लॉग बबुआ कोतनिक हिंडौला में तो झुलाय देनजन्‍मदिन के दिन।

  35. समीर जी को जन्मदुन की बहुत बहुत शुभकामनाएं

  36. इरशाद अली कहते हैं:

    मैं इतना जरूर जानता हूं, आज समीर भाई के बराबर हिन्दी ब्लागिंग में कुछ ही कद है, जो शीर्ष पर टिके हुए हैं। इतनी लोकप्रियता ब्लागिंग में अमिताभ बच्चन की भी नही है, जितनी समीर भाई ने कमाई है। ये सिर्फ समीरभाई का ही कमाल है कि आपको जो पसन्द नही करते वो भी आपसे मौहब्बत करते है। किसी का जन्मदिन हो, और सभी मुख्य ब्लाॅगर आप पर पोस्टे देने में जुटे हो, ऐसा कहां देखा गया है। ये सब समीर भाई का जादू हैं। हिन्दी में एक हजार में से सौ ब्लागर समीर भाई पर पोस्ट जरूर लिखते है।बहुत पहले हमने भी ये महान काम किया था।जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं के साथ

  37. PD कहते हैं:

    "वे (समीरलाल)हमसे बहुत जलते हैं कि जित्ता बेसुरा वो मेहनत करके पसीना बहाकर गा पाते है उत्ता तो हम बायें हाथ से गा देते"बायें हाथ से कैसे गाते हैं जी? हम तो कित्ता भी कोशिश कर लें, मुंह से ही गा पाते हैं.. 😦

  38. १. समीरलाल जी को बहुताधिक बधाई।२. वह इंजीनियर भी बधाई का पात्र है जिसने वह टंकी बनाई जिसपर समीरलाल चढ़े। धसकी नहीं। इस कलियुग में बिना मिलावट के निर्माण कहां देखने को मिलता है।

  39. Vaibhav कहते हैं:

    समीर जी को इंग्लिश में HAPPY B'Day है

  40. Parul कहते हैं:

    समीर जी को -बधाई

  41. डॉ. मनोज मिश्र कहते हैं:

    बेहतरीन चर्चा ,@मीनाक्षी जी, बेटे का आपरेशन सफल रहे,यह हम सब की आकांक्षा है .समीर जी को जनम-दिवस की बहुत सारी शुभकामनायें .सब ब्लागरों की इस मौके पर तो है यही दुआ,बने रहो बस क्यूट औ ब्लागिंग करत रहो तुम बबुआ.

  42. Ratan Singh Shekhawat कहते हैं:

    टिप्पणी सम्राट को जन्म दिन के अवसर पर ढेर सारी शुभकामनाएँ |

  43. Dhiraj Shah कहते हैं:

    समीर जी को मेरी तरफ से जन्मदिन की शुभकामना ।

  44. समीर लाल जी को जन्म-दिवस की बहुत-बहुत मुबारकवाद। बेटे का आपरेशन सफल हो, इसी कामना के साथ-अनूप शुक्ल जी का आभार।

  45. sameer lal ji aise hi hazaar baras tipiyaate rahen aur har blogger ka utsaah vardhan karte raheaisi hamari kaamna hai, blog to wo likhte hi rahenge uske liye kaamna karne ki kya jarurat hai

  46. विवेक सिंह कहते हैं:

    भये प्रकट समीरा, टिप्पणि वीरा, नव ब्लॉगर हितकारी ।चढ़ि उड़नतश्तरी, करत ब्लॉगरी, सब जानत नर नारी ।रहे लिखत कुण्डली, कहत मुण्डली, गज़ल कबहुँ लिखि डारी ।पड़े टिप्पणि सूखा, ब्लॉग हो भूखा, नाम समीर पुकारी ।

  47. विवेक सिंह कहते हैं:

    अरे हम बड्डे बॉय को हैप्पी बड्डे की बधाई देना तो भूल ही गए . समीर जी को जन्म दिन मुबारक हो ,उनके यहाँ तो अभी दिन हुआ होगा न इसीलिए सुबह से इंतज़ार किया !( वैसे हम जानबूझकर पहली टिप्पणी में बधाई देना भूल गये थे. ताकि अनूप जी की यह चर्चा पहली टिप्पणियों की हाफ़ सेन्च्युरी मारे हमारी बॉल पर . अनूप जी को भी बधाई )

  48. अहा ! समीर जी आैर बड़े हो गए ! बहुत बहुत बधाई.

  49. Pankaj Upadhyay कहते हैं:

    हमारी तरफ़ से भी समीर सर को बहुत बहुत बधाई॥ 🙂 Happy Birthday Sir

  50. सैयद | Syed कहते हैं:

    समीर जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामना !

  51. Udan Tashtari कहते हैं:

    इस असीम स्नेह, बधाई एवं शुभकामनाओं के लिए हृदय से आभार. आपने मुझे इस दिवस विशेष पर याद रखा, मैं कृतज्ञ हुआ.समस्त शुभकामनाऐं.—–मीनाक्षीजी के बेटे के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थना एवं शुभकामनाऐं.

  52. Archana कहते हैं:

    बधाई जन्मदिन की समीर जी को,और खुबसूरत! चिठ्ठा चर्चा की आपको।

  53. venus kesari कहते हैं:

    अनूप जी चर्चा तो चकाचक हुई है और मौज भी आपने अच्छी ली मगर इ समीर जी कौन हैं जिनके लिए इतने पन्ने काले किये गए ???कही वही तो नहीं पाहिले सिगरेट फूकते हैं फिर इसी बहाने कविता ठेल देते हैं ???

  54. Anil Pusadkar कहते हैं:

    वाह!कल ही मै जबलपुर को छुकर वापस लौटा हूं।समीर जी का शहर सालो बाद देखा और उसे वैसा ही पाया।गिरीश जी से बात हुई लेकिन मुलाकात नही।कल जबलपुर से लौटे और इत्तेफ़ाक़ से आज जबलपुरिया समीर जी का जन्मदिवस है।

  55. 'अदा' कहते हैं:

    हैप्पी बर्थडे टू यू ….बहुत बहुत शुभकामनाएं आपको…

  56. रंजन कहते हैं:

    एक कम साठ है.. तो हम फिर से बधाई देकर इसे साठ कर देते हैं..

  57. anitakumar कहते हैं:

    समीर जी को एक बार फ़िर से जन्म दिन की शुभकामनाएं( पाबला जी के ब्लोग पर कल भी दी थीं) मिनाक्षी जी के बेटे के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं हां तो लगता है कि फ़ुरसतिया जी को बीच बीच में याद दिलाना पड़ता है कि आज कल रंग कुछ फ़ीका पड़ गया है तभी लेखनी फ़िर से सतरंगी हो उठती है। फ़ुल्ल्टूस फ़ुरसतिया पोस्ट, पढ़ते पढ़ते हंस हंस के बुरा हाल है। आशा है कि ऐसी ही खट्टी मीठी पोस्ट रोज पढ़ने को मिलेगीं

  58. Sanjeet Tripathi कहते हैं:

    Gurudev ko hamari taraf se bhi badhai n shubhkamnayein

  59. अजय कुमार झा कहते हैं:

    हाय हम तो लेट कमर से हो गए हैं ..एलियन जी को जन्मदिन की बधाई ….शुकल जी … पूरा जन्मपत्री खोल कर रख दिए ..समीर जी का..आपका जम्नदिन कब है..हम भी एक थो अईसन बधाई गान लिखेंगे आपके लिए

  60. अजित वडनेरकर कहते हैं:

    समीर भाई को भी विलंबित शुभकामनाएं। बहुत खूब लिखा है उनकी चाल-चरित्र और चेहरे के बारे में 🙂

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s